Wednesday, May 15, 2013

Altaaf Raja -parody- Awara hawa ka jhonka hoon


Revisiting this parody i wrote long time back ...its based on altaaf raja song awaara hawa ka jhoka hoon



कभी तो शाम ढले घर गए होते

और रूम पर जाकर बिस्तर पर पसर गए होते
लेट नाईट की कॉल ने रोक लिया वरना
आज हम भी गर्ल फ्रेंड के साथ शॉपिंग मॉल में टहल रहे होते

आवारा हवा का झोंका हूँ,आया हूँ ऑफिस सैलेरी के लिए -2 ..  chorus


डिज़ाइन ना कोई  डॉक्यूमेंट छोड़ जाएंगे

हम अपना कोड चेक-इन कर के जाएंगे
तुम जितनी चाहो कोड review में डिफेक्ट लॉग कराओ 
चलता हुआ functionality मगर कल छोड़ जाएंगे

आ निकला हूँ ऑफिस पल  दो पल के  लिए  ......


लेट नाईट रुक कर मैं कोडिंग कर के जाऊंगा

पहचान अपनी higher management तक छोड़ जाऊँगा
Requirement में  चेंज अब गंवारा नहीं मुझे
और अगर अब change करवाया तो रिजाइन कर के चला जाऊंगा

आवारा हवा का झोंका हूँ आया हूँ ऑफिस 
सैलेरी के लिए  -2   ...chorus
तुम आज तो रिलीज़ करवा लो, रोवोगे कल बग फिक्सिंग के लिए ...

डॉक्यूमेंट ना सही, डिज़ाइन ना सही  -2

फिर भी किया है sprint में commit सारा
और अभी स्प्रिंट review हुआ नहीं हो गया कोड checkin सारा

डॉक्यूमेंट ना सही, डिज़ाइन ना सही  -2

जो भी आता है खाली हाथ नहीं आता, एक चेंज रिक्वेस्ट लिए चला आता  है
अरे कोई और क्या करता इस प्रोडक्ट का implementation इतने कम समय  में
कोडिंग करने कोई फरिस्ता नहीं आता

डॉक्यूमेंट ना सही, डिज़ाइन ना सही  -

गूगल से खोज कर लाया हूँ -2
कुछ डिज़ाइन पैटर्न मैं कोडिंग के लिए  -2

आअ .....  आ आ ......


इतना intelligence मेरे दिमाग में कहाँ

जो इस Product की complexities को समझे  -2
और तुम भी कभी तो डेवलपर की mentality को समझो ...

इतना कम समय देकर high end solution नहीं मांगा जाता     
और इस product के हजारों बैकलॉग को एक स्प्रिंट में नहीं करवाया जाता 
और इम्प्लीमेंटेशन कैसा भी हो चलती फंक्शनालिटी को कभी चेंज नहीं करवाया जाता 

और तुम कभी भी तो डेवलपर की मेंटालिटी को  समझो।।-२  

फंक्शनलिटी का हर फीचर भी बहुत टफ था 
और तुम्हारे डेवलपमेंट का एस्टीमेट भी तो बहुत काम था 
मेरे दोस्त मुझे बुलाते रहे मुझे पार्टी के लिए 
और एक हम थे जो ऑफिस में बैठ कर दिल जलाते रहे 

में चाहता तो कोडिंग कर टेस्टिंग को भेज देता 

पर यूनिट टेस्ट रिपोर्ट की मैनेजमेंट में बात थी 

डेवलपर की मेंटालिटी को समझो -२ 

मैने अपनी सारी जवानी ऑफिस में बिता डाला 

बस कागज के चंद नोटों के लिए 
ये प्रोडक्ट मैनेजर एक बार फंक्शनालिटी तो क्लियर कर दे 

आज बॉस भी बैठ कर अपना स्टेटस अपडेट करने लगे 

उनकी भी नींद उड़ गयी और दिन में तारे नजर आने लगे 
आँख वीरान दिल परेशान और लब खामोश 
अब तो वो और भी प्यारे नजर आने लगे 

एक बार requirement तो क्लियर कर दे 

ये डेवलपर जो तुम्हे कम पसंद करते हैं 
वो जानते हैं की तुम उनके solution को ना पसंद करते हो 

एक बार फंक्शनालिटी तो क्लियर कर  दे-२ 

हम लोग हैं ऐसे डेवलपर जो ज़िद पर कभी आ जाये तो 

सारी रात ऑफिस में बिता सकते हैं डेड लाइन मीट करने के लिए 

आ आ आ आ आ। …। 

परफॉरमेंस अप्रेसल का जो भी डिस्कशन होगा उसका अंदाज जुदा होगा 

और काम में interest लेना क्यों कम कर दिया
स्विच करने का जो मन बना लिया होगा हमने 

ज़िद पे जो कभी आ जाये तो -२ 


मेरे रिलीज़ में कुछ बग भी होंगे 
और क्या हुआ जो तुम्हारे कुछ टेस्ट केसेस फेल हो गए 
तुम्हारे प्रोडक्ट में आगे और बहुत सारे चेंज रिक्वेस्ट भी होंगे 

आवारा हवा का झोंका हूँ, आया हूँ ऑफिस सैलेरी के  लिए -2 ..  chorus

यूँ तो बहुत देर से रेजिग्नेशन लेटर टाइप कर के बैठा हूँ 
कोई भी देखे तो समझ ले की मैं आज बांड बने बैठा हूँ 
और मुझे कोई सैलेरी हाइक न देने वाले 
आज मैं एक नया ऑफर लिए बैठा हूँ 
ये प्रोड्कट तो अब टीम में नए आने वाले लोगों के लिए हैं 
मरमम्त ( मेन्टेनेन्स ) का काम हैं उनके दामन के लिए 
और सैलरी हाइक है मुझ जैसे जाने वालों के लिए 

आवारा हवा का झोंका हूँ, आया हूँ ऑफिस सैलेरी के लिए -2 ..  chorus
तुम आज तो कोडिंग करवा लो, रोवोगे कल बग फिक्सिंग के लिए .....

आ आ आ आ आ। …। 

© Rakesh Kumar may 2015





No comments: